अब एरियल फोटोग्राफी,रिमोट सेंसिंग सर्वे की NOC ऑनलाइन

-NH Desk,New Delhi

एनओसी की प्रक्रिया सहज और आसान करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने नया वेबपोर्टल बनाया है जिसे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लॉन्च किया। रक्षा मंत्रालय का यह नया वेब पोर्टल www.modnoc.ncog.gov.in होगा।
       अभी तक एरियल फोटोग्राफी और रिमोट सेंसिंग सर्वे के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से अनुमति मिलने के बाद रक्षा मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल करना पड़ता था। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था।
रक्षामंत्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल करने में लगने वाले समय की निगरानी के लिए एक आंतरिक प्रकिया विकसित करना जरूरी है। इसे ध्‍यान में रखते हुए ही यह वेबपोर्टल बनाया गया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकारों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं के विभिन्‍न वेंडर ए‍रियल फोटोग्राफी और रिमोट सेंसिंग के माध्‍यम से सर्वे के लिए रक्षा मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल करने के वास्‍ते इस पोर्टल का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।
रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के प्‍लेटफार्म पर बनाए गए इस पोर्टल की मुख्य विशेषताओं और लाभों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस पहल के माध्यम से, रक्षा मंत्रालय आमतौर पर अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने में लगने वाले समय को काफी कम कर सकेगा। इसके अतिरिक्‍त यह पहल विभिन्न एजेंसियों की विकासात्मक परियोजनाओं को गति देने में मदद करेगी। इसके अलावा, यह हवाई सर्वेक्षणों में अधिक पारदर्शिता और सटीकता को भी सुनिश्चित करेगा। आवेदकों की सुविधा के लिए वेब पोर्टल पर एक ई-बुक भी अपलोड की गई है जिसमें आवदेन करने की समूची प्रक्रिया की जानकारी दी गई है।
इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के अलावा रक्षा मंत्रालय, इलेक्‍ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नागर विमानन महानिदेशालय के कई वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Review अब एरियल फोटोग्राफी,रिमोट सेंसिंग सर्वे की NOC ऑनलाइन.

Your email address will not be published. Required fields are marked *