कोरोना वायरस: लॉक डाउन के दौरान जरूर करे तुलसी का सेवन, जाने क्या हैं फायदा

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया है, इसकी वजह से लोगों को अब अपने घर में ही रहने के लिए कह दिया गया है और, कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको भी अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना पड़ेगा और, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस चीज के सेवन के बारे में विस्तार में बताएंगे कि, आपको इस चीज का सेवन करने के क्या फायदे होंगे और, इस लॉक डाउन में आपको भी अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने जरूर चाहिए। क्योंकि इससे आपका शरीर और भी स्वस्थ बनेगा और, बीमारियों से लड़ने के लिए अगर आपका शरीर मजबूत है तो, इससे आपको बहुत फायदा होगा तो, ऐसे में इस पोस्ट को आखिर तक अवश्य पढ़िए।

यह है फायदा

मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे पुरानी जड़ी बूटियों में से एक है, तुलसी के उपचार और स्वास्थ्यवर्धक गुणों को दुनिया भर में सबसे अधिक क़ीमती ज्ञान दिया गया है। पवित्र तुलसी या तुलसी, हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाती है और कई भारतीय घरों में ‘देवी की भक्ति’ के रूप में पूजा की जाती है। तुसी की खेती धार्मिक और चिकित्सा उद्देश्यों के लिए की जाती है और इसके आवश्यक तेल के लिए भी जिसका उपयोग अक्सर आयुर्वेद में किया जाता है। तुलसी के पत्तों का उपयोग विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधी में किया जाता है। एक स्वस्थ आंत से मजबूत प्रतिरक्षा तक, तुलसी के पत्तों के लाभ काफी हैं।

तुलसी मे कई औषधीय गुण होते है जो विभिन्न प्रकार के रोगों और विकारों को ठीक करता है। इसमें यूजेनॉल, सिट्रोनेलोल और लिनलूल सहित एंजाइम-अवरोधक तेल शामिल हैं। यह सूजन को कम करने में मदद करते हैं, हृदय रोग, संधिशोथ और सूजन आंत्र की स्थिति के जोखिम को कम करते हैं। तुलसी के पत्तों को चबाने से बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, सर्दी, खांसी, फ्लू ठीक हो जाता है।

अगर आपको वजन कम करना है तो नारियल पानी का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा इसके लिए आप भोजन करने से पहले नारियल पानी का सेवन करे यह भूख को कंट्रोल करता है जिससे आप अधिक भोजन करने से बच जाते है।

Review कोरोना वायरस: लॉक डाउन के दौरान जरूर करे तुलसी का सेवन, जाने क्या हैं फायदा.

Your email address will not be published. Required fields are marked *