गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, लॉकडाउन में सरकार ने दी बड़ी राहत, जानिए अब कितनी आएगी सब्सिडी

-NH Desk

लॉकडाउन में कंज्यूमर के लिए बड़ी राहत की खबर आई है. गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती हुई है. ये कटौती लगातार तीसरी बार हुई है.

गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 62 रुपये सस्ता हो गया है। अप्रैल में उपभोक्ताओं को सिलेंडर के लिए 779 रुपये चुकाने होंगे। लगातार दूसरे महीने सिलेंडर के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। नई दरें बुधवार सुबह से लागू हो गई है।

आईओसी के महाप्रबंधक (एलपीजी) अरुण प्रसाद ने बताया कि तेल कम्पनियों ने कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) में भी 96 रुपये कम किए हैं। कमर्शियल सिलेंडर अब 1369.50 रुपये का पड़ेगा। पांच किलो वाला सिलेंडर भी 21.50 रुपये कम होने के बाद 286.50 रुपये का हो गया है।

एलपीजी सिलेंडर के रेट हर महीने की एक तारीख को तय किए जाते हैं. पिछले साल अगस्त से हर महीने ये रेट बढ़ रहे थे. हालांकि मार्च से रेट लगातार घटे हैं.

कोरोना संकट के चलते 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. इस दौरान एलपीजी सिलेंडर की मांग में ही तेजी दर्ज की गई. मार्च माह के दौरान एलपीजी की बिक्री एक साल पहले इसी माह के मुकाबले 1.9 प्रतिशत बढ़कर 22.86 लाख टन हो गई. इस दौरान पेट्रोल और डीजल की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.

जैसे ही लॉकडाउन की शुरुआत हुई. बुकिंग के पुराने नियम बदल दिए गए. आईओसी ने पुराने नियम बदलते हुए कहा है कि 15 दिन के बाद ही ग्राहकों फिर से रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि, पहले ऐसा नहीं था. पहले ये तरीका था कि जैसे ही आपको एलपीजी की डिलिवरी हो जाती है उसके बाद नई बुकिंग कर सकते थे.

खाते में 263 रुपये सब्सिडी जाएगी
रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव (गैर सब्सिडी रेट) में कमी के बाद उपभोक्ताओं के खाते में अब सब्सिडी के रूप में 263 रुपये जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब 516 रुपये का पड़ेगा।

सिलेंडर अप्रैल के  दाम
14.2 किलो 779.00
5 किलो 286.50
19 किलो 1369.50

Review गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, लॉकडाउन में सरकार ने दी बड़ी राहत, जानिए अब कितनी आएगी सब्सिडी.

Your email address will not be published. Required fields are marked *