चीनी हेलीकॉप्टर को भारतीय सेना ने खदेड़ा,बॉर्डर पर एयरफोर्स की निगरानी बढ़ी

-NH Desk,New Delhi

(हि.स.) । भारत-चीन सीमा पर फिर एक बार तनाव बढ़ता दिखा रहा है। पिछले दिनों उत्तरी सिक्किम और लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच भिड़ंत होने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। इसी का नतीजा रहा कि आज लद्दाख बॉर्डर पर चीन के हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा के बहुत करीब आ गए लेकिन भारतीय लड़ाकू विमानों ने इन्हें खदेड़ दिया। चीनी सैन्य हैलिकॉप्टर को उड़ान भरते देख भारत ने भी इस इलाके में अपने लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं। पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 5 और 6 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमना-सामना हुआ। दोनों पक्षों के बीच स्थानीय स्तर पर मामला सुलझ गया था। इसके बाद 9 मई को फिर उत्‍तरी सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई।
उत्तरी सिक्किम में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारतीय सेना के जवानों और चीनी पीपुल्स लिबरेशन (पीएलए) के बीच यह भिड़ंत तब हुई थी जब शनिवार को दोनों देशों की सेनाएं नियमित गश्त पर थीं। तभी उत्‍तरी सिक्किम के नाकू ला सेक्‍टर में यह झड़प हुई। हालांकि यह मामला स्थानीय स्तर पर ही सुलझा लिया गया लेकिन दोनों पक्षों की तरफ से आक्रामक रवैया रहा, जिसके कारण दोनों पक्षों के सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए। नाकु ला क्षेत्र पांच हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित है, जो सड़क मार्ग से जुड़ा नहीं है।
इन घटनाओं के बाद 150 से अधिक चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई होने की बात की पुष्टि करते हुए सेना की पूर्वी कमान ने एक बयान में कहा था कि आक्रामक हरकतें हुईं, जिसमें दोनों तरफ के सैनिकों को चोटें आईं। फिलहाल मामले को सुलझा लिया गया है।
भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव के बीच आज लद्दाख बॉर्डर पर चीन के हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा के बहुत करीब आ गए। चीनी सैन्य हैलिकॉप्टर को उड़ान भरते देख भारत ने भी इस इलाके में अपने लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं। लद्दाख सीमा पर चीनी हेलीकॉप्टर देखे जाने के तुरंत बाद भारतीय वायुसेना अलर्ट हो गई। भारतीय लड़ाकू विमानों ने लद्दाख सीमा की ओर उड़ान भरी और चीनी चॉपर्स को वापस लौटना पड़ा। वायुसेना ने इसके बाद वहां गश्त बढ़ा दी है।
सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि जैसे ही चीनी हेलिकॉप्टरों की आवाजाही शुरू हुई तो भारतीय लड़ाकू विमानों को लद्दाख सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में ले जाया गया। भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेस कैंप से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने से पहले ही चीनी हेलिकॉप्टर को वापस खदेड़ दिया गया। इससे पहले भी चीन की सेना ने भारतीय सेना के साथ एलएसी पर भिड़ने की कोशिश की है लेकिन ऐसा काफी लंबे समय बाद हुआ है, जब भारत ने लड़ाकू विमानों को तैनात करके वायु क्षेत्रों का उल्लंघन करने के चीनी प्रयासों का जवाब दिया है। डोकलाम विवाद के बाद ये पहला मौका है जब दोनों देशों के सेनाओं के बीच इतना तनाव देखा जा रहा है। चीन की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए भारतीय सेनाएं भी सतर्क हैं।

 

 

Review चीनी हेलीकॉप्टर को भारतीय सेना ने खदेड़ा,बॉर्डर पर एयरफोर्स की निगरानी बढ़ी.

Your email address will not be published. Required fields are marked *