जानें कैसे काम करता है Arogya Setu App और कितना जरुरी है आप के लिए

-NH DESK

इस ऐप को आप अब Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप यह जान सकते हैं कि कहीं आप गलती से भी किसी Covodi-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए। यह ऐप आपको भी खुद के चेकअप की सुविधा देती है जिससे आप जान सकें कि कहीं आप भी तो संक्रमित नहीं हैं। इस ऐप को देश की 11 भाषाओं में लॉन्च किया गया है ताकि यूजर्स को आसानी हो। यह ऐप आपके हर सवाल का जवाब देगी।

ऐसे करता है काम

Arogya Setu App यूजर को तब अलर्ट करता है जब वो किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आ जाता है। यह ऐप इस अलर्ट को यूजर के ब्लूटूथ कनेक्शन और मोबाइल नंबर को ट्रैक करके भेजता है।

यूं करें डाउनलोड और उपयोग

आरोग्य सेतु ऐप Arogya Setu App को आप गूगल प्लेस स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे आप आधिकारिक और सही ऐप डाउनलोड करें। इसे NIC ने पब्लिश किया है।

– इसे यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होगा।

 

फोन नंबर डालते ही एक OTP आएगा जिसे एंटर करते ही आप रजिस्टर हो जाते हैं।

 

इसके बाद

आपको इसे कुछ परमिशन्स देनी होती है जिसमें आपकी GPS लोकेशन एक्सेस शामिल है।

– जैसे ही रजिस्टर करते हैं तो यह आपकी पर्सनल जानकारी पूछता जिसमें आपक नाम, लिंग, उम्र, पेशा और 30 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री शामिल है।

इसके बाद आप अपनी मनचाही भाषा चुन सकते हैं

 

– इसे यूज करना आसान है। इसमें आपसे कुछ सवाल किए जाते हैं जिससे पता लगता है कि आप कहीं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए। साथ ही अगर किसी के संपर्क में आते हैं तो यह आपको तुरंत अलर्ट भी करता है। जब भी आप किसी हाई रिस्क कैटेगरी में जाते हैं तो यह आपको तुरंत अलर्ट करेगा।

Review जानें कैसे काम करता है Arogya Setu App और कितना जरुरी है आप के लिए.

Your email address will not be published. Required fields are marked *