नए एप्प का लाभ ले सकेंगे छात्र, नवोदय विद्यालय समिति ने जारी की सूचना

कोविड-19 की वैश्विक महामारी में पूरी दुनिया तालाबंदी (लॉकडाउन) के कारण बंद पड़ी हैं। ऐसे में ऑनलाइन माध्यमों से पठन-पाठन का कार्य किया जा रहा है। जिसमें ऑनलाइन वीडियो क्लासेज के साथ ई-बुक्स भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ज्ञात हो कि मार्च में हुईं वार्षिक परीक्षाओं के बाद से ही देश के सारे नवोदय विद्यालय बंद हैं। देश के ज्यादातर जेएनवि में अप्रैल माह की पढ़ाई के बाद 60 दिनों का ग्रीष्मावकाश होता है जो मई से शुरु हो कर जून तक चलता है। इसके बाद पुनः कक्षाएं जुलाई से सुचारू रूप से शुरू हो जाती हैं। इस साल महामारी के कारण सारे छात्र घर पर हैं ऐसे में कई क्षेत्रीय कार्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों के द्वारा विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों से पठन-पठन हो रहा हैं।

इसी बीच नवोदय विद्यालय समिति के उपायुक्त (शैक्षणिक) ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के उपायुक्तों को पत्र जारी कर एक नए एप्प की जानकारी दी है। पत्र के अनुसार Eduisfun Technology Pvt. Ltd. ने नवोदय विद्यालय समिति मिलकर सभी नवोदय विद्यालय के छात्रों के लिए गणित और विज्ञानके पाठ्यक्रम सामग्री उपलब्ध करवा रहा है।

कैसे किया जाएगा उपयोग?
यह एक गेमिफाइड एप्प है जिसमें रोचक ढंग से अध्ययन सामग्री प्रस्तुत किया गया है। इसके लिए संबंधित शिक्षक आपको एक फॉर्म उपलब्ध कराएंगे। छात्रों द्वारा फॉर्म सबमिशन के बाद शिक्षक उसे फॉरवर्ड कर देंगे। STEPapp की टीम 24 घंटे में छात्रों के मोबाइल नंबर पर एक एक्टिवेशन लिंक भेजेगा। जिसके माध्यम से छात्र गूगल Play Store या अन्य एप्प स्टोर से STEPapp को इंस्टॉल करेगा। इंस्टॉल करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग कर आप सभी अध्यायों तक पहुंच सकते हैं। सभी छात्रों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए विद्यालयों को डैशबोर्ड क्रेडेंशियल उपलब्ध कराया जाएगा।

Average Rating: 5.0 out of 5 (3 votes)
5 stars
3
4 stars
0
3 stars
0
2 stars
0
1 star
0
Kuldeep kumar singh
jnvyashu.ysy

Nice technique

Good for students

5 months ago
SHUBHAM KUMAR
jnvyashu.ysy

Best for students

This app is very good for students during lockdown or vacations.. That helps students anytime, anywhere …
Salute to Navodayans Heights Team

5 months ago
Gyanendra Dwivedi
jnvyashu.ysy

बहुत ही अच्छी पहल नवोदय के छात्रों के लिए।।।

5 months ago
Vishwa Bharti
jnvyashu.ysy

Superb

THANKFULL FOR NVS

5 months ago

Review नए एप्प का लाभ ले सकेंगे छात्र, नवोदय विद्यालय समिति ने जारी की सूचना.

Your email address will not be published. Required fields are marked *