बाराबंकी डाक मण्डल द्वारा AePS के जरिए DBT खाता धारकों को किया जा रहा है भुगतान

कोरोना (Corona) के लॉकडाउन में गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को राहत प्रदान करते हुए सरकार द्वारा डीबीटी (DBT) के जरिए राशि भेजी गई. लेकिन अब इस राशि को लेने के लिए बैंकों के सामने लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं. इस दौरान सोशल डिस्टेंस (Social Distance) का भी पालना नहीं हो रहा है. ऐसे में डाक विभाग के पोस्ट पेमेंट बैंक के कर्मचारी कोरोना वारियर्स बनकर घर-घर जाकर भुगतान करेंगे.

DBT के जरिए राशि की गई ट्रांसफर
दरअसल, लॉकडाउन के दौरान  प्रदेश सरकार ने 1000 रुपए की राशि जरूरतमंद परिवारों को डीबीटी के जरिए खातों में ट्रांसफर की है. वहीं,  ऐसे में. खातों में राशि आने की सूचना के साथ ही बैंकों में कतारें लगना शुरू हो गई.

AEPS के जरिए मिलेगा पैसा
इससे प्रशासन की चिंता बढ़ गई, क्योंकि भीड़ की वजह से संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में केंद्र सरकार ने डाकघर द्वारा पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) से लोगों को घर-घर राशि पंहुचाने की योजना बनाई. जिससे बैंकों में भीड़ न होने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालना हो सके.

डाकिया घर-घर करेंगे राशि का भुगतान
बता दें कि 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की गई सुविधा, आज लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंस के लिए सार्थक साबित हो सकेगी. डाकघर द्वारा बाराबंकी जिले के 311 शाखा डाकघरों , 29 उपडाकघरों व 8 बाराबंकी शहर के एक्सेस पोइण्ट के द्वारा घर-घर भुगतान करने के लिए योजना बनाई गई है. इसको लेकर जिला कलक्टर द्वारा आदेश जारी किया गया है. अब जनधन खातों में सरकार द्वारा भेजी गई राशि, पेंशन भुगतान, नरेगा भुगतान भी डाकिया घर-घर जाकर करेंगे.

दिखाना होगा आधार कार्ड
बाराबंकी मण्डल के अधीक्षक डाकघर श्री टी.पी. सिंह के द्वारा बताया गया है कि, बाराबंकी के 311 शाखा डाकघरों , 29 उपडाकघरों व 8 बाराबंकी शहर के एक्सेस पोइण्ट के द्वारा किसी भी बैंक खाते का भुगतान AEPS के जरिए, आधार कार्ड से आधार एटीएम से भुगतान किया जाएगा. खाताधारकों को अपना आधार कार्ड दिखाना होगा, उसके बाद अंगूठा लगाकर राशि प्राप्त की जा सकेगी. इस कार्य हेतु सभी शाखा डाकपालों / निरीक्षकों व उपडाकपालों को Social Distancing को ध्यान में रखते हुए व मास्क व सैनीटाइजर का प्रोयोग उपरान्त ही भुगतान करने हेतु निर्देशित किया गया है |

 

Review बाराबंकी डाक मण्डल द्वारा AePS के जरिए DBT खाता धारकों को किया जा रहा है भुगतान.

Your email address will not be published. Required fields are marked *