भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस केसरी ‘मिशन सागर’ पर रवाना

-NH Desk, New Delhi

(हि.स.) । मिशन सागर के तहत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों की सहायता के लिए भारत ने मदद का हाथ बढ़ाया है। नौसेना का आईएनएस केसरी चिकित्सा सहायता टीमों के साथ विशेष मिशन पर है। भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में कई देशों के लिए चिकित्सा टीमों और सहायता आपूर्ति के साथ आईएनएस केसरी को रविवार को भेजा है।
मिशन सागर प्रधानमंत्री और भारत द्वारा उसके पड़ोसी देशों के साथ संबंधों के महत्व को रेखांकित करता है और मौजूदा संबंधों को और मजबूत करेगा। यह अभियान रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के सहयोग से प्रगति पर है। मिशन सागर के तहत भारतीय नौसेना का जहाज केसरी मालदीव गणराज्य में पोर्ट ऑफ माले में प्रवेश करेगा ताकि उन्हें 600 टन खाद्य सामग्री दी जा सके। भारत और मालदीव मजबूत और अत्यंत सौहार्दपूर्ण रक्षा और राजनयिक संबंधों के साथ करीबी समुद्री पड़ोसी हैं।
कोविड-19 महामारी से निपटने में सहायता के लिए भारत सरकार ने मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स में भारतीय नौसेना जहाज केसरी को भेजा है, जिसमें बोर्ड की दो चिकित्सा सहायता टीमें हैं। इसके अलावा कोविड से संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप और आवश्यक खाद्य पदार्थ हैं। चिकित्सा सहायता टीमें मॉरीशस और कोमोरोस में तैनात की जाएंगी, जिससे कोविड की आपात स्थिति और डेंगू बुखार (कोमोरोस के मामले में) से निपटने में उनकी मदद करेंगी। इस दौरान यह जहाज मेडागास्कर, कोमोरोस, मालदीव और सेशेल्स का दौरा करेगा। यह इन सभी देशों को 10-12 टन दवाइयां वितरित करेगा। यह मालदीव को भी 660 टन खाद्यान्न देगा। मॉरीशस के लिए 14 कर्मियों की एक टीम भेजी गई है जिसमें आठ डॉक्टर, छह पैरामेडिक्स हैं। इसी तरह कोमोरोस के लिए चार डॉक्टरों और नौ पैरामेडिक्स की मेडिकल टीम को अलग से भेजा गया है। इसके अलावा मॉरीशस के लिए आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप भी भेजी गई है।
बताया गया है कि मेडागास्कर और कोमोरोस की खेप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की गोलियां भी शामिल हैं, जो पहले ही मॉरीशस, मालदीव और सेशेल्स को भेजी जा चुकी हैं। भारत ने पहले भी आवश्यक दवाओं की खेप मालदीव, श्रीलंका, मॉरीशस और सेशेल्स की सरकारों को भेजा है। इससे पहले इस कोविड संकट से निपटने और मालदीव सरकार की तैयारियों को बढ़ाने के लिए चुनिंदा चिकित्साकर्मियों की एक टीम को मालदीव भेजा गया था।

Review भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस केसरी ‘मिशन सागर’ पर रवाना.

Your email address will not be published. Required fields are marked *