भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया POK,गिलगिट,बलूचिस्तान का बुलेटिन

-NH Desk,New Delhi

(हि.स.)। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को पहली बार पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी वेदर बुलेटिन जारी किया। इन इलाकों को भारत का हिस्सा बताते हुए आईएमडी ने पीओके के शहरों की मौसम संबंधी जानकारियां रीजनल बुलेटिन में भी देनी शुरू कर दी है। आईएमडी ने यह कदम तब उठाया जब पाकिस्तान की सुप्रीम कोेर्ट ने गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव के आदेश दिए हैं।
आईएमडी के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने गुरुवार को बताया कि मौसम विभाग ने गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी मौसम की भविष्यवाणियां करनी शुरू कर दी है। आईएमडी का यह कदम भारत के इस स्टैंड के मद्देनजर अहम है कि पीओके भारत का हिस्सा है। यह कदम तब उठाया गया है जब पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने गिलगित और बाल्टिस्तान में इसी हफ्ते चुनाव की घोषणा की है। भारत सरकार ने इस फैसले पर कड़ा विरोध भी जाहिर किया है। आईएमडी पाकिस्तान, अफगानिस्तान के लिए भी बुलेटिन जारी करता है।
मोहपात्रा ने बताया कि आईएमडी पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए बुलेटिन जारी करता है। आज से हम अब गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी बुलेटिन जारी कर रहे हैं क्योंकि ये भारत का हिस्सा हैं। लंबे समय से आईएमडी पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल के लिए मौसम की चेतावनियां जारी कर रहा है। पिछले दो दिनों से हमने यह जानकारियां अपने रीजनल बुलेटिन में भी देनी शुरू कर दी है। पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदलने के बाद से पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख इलाके के लिए मौसम संबंधी भविष्यवाणियां बुलेटिन में दी जा रही हैं।
आईएमडी के मुताबिक, पीओके के ये शहर आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन के तहत आते हैं। आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन में नौ सब-डिवीजन हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं। भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराए जाने के आदेश का कड़ा विरोध किया था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा है। लिहाजा, पाकिस्तान इसे फौरन खाली कर दे। उसका यहां कब्जा गैरकानूनी है।

 

Review भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया POK,गिलगिट,बलूचिस्तान का बुलेटिन.

Your email address will not be published. Required fields are marked *