भारत सरकार करेगी दाल का वितरण ,जानिए किन राज्यों में कब होगा वितरण

-NH Desk,New Delhi

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार लॉकडाउन अवधि के दौरान क्षेत्र स्तर पर किसानों और कृषि गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए कई उपाय कर रही है।

कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन अवधि के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  (पीएम-किसान) योजना के तहत, लगभग 8.89 करोड़ किसान परिवारों को लाभान्वित किया गया है और अब तक 17,793 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएम-जीकेवाई) के तहत पात्र परिवारों को दाल वितरित करने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत अब तक लगभग 107,077.85 मीट्रिक टन दाल राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को भेज दी गई हैं।

 

अब तक अंडमान और निकोबार, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दमन और दीव, गोवा, गुजरात आदि राज्यों/संघ शासित प्रदेशों ने लाभार्थियों को दालों के वितरण की शुरुआत कर दी है। मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे अन्य राज्यों में आंशिक स्टॉक प्राप्त कर लिया है और इन राज्यों में योजना के अनुसार चरणबद्ध तरीके से लाभार्थियों को वितरण शुरू किया जाएगा।

इस योजना के तहत के तहत दालों का वितरण 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले लगभग 19.50 करोड़ परिवारों को लाभान्वित करने के लिए है।

सरकार नें कोविड-19 महामारी के कारण मौजूदा स्थिति के दौरान खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया है

Review भारत सरकार करेगी दाल का वितरण ,जानिए किन राज्यों में कब होगा वितरण.

Your email address will not be published. Required fields are marked *