1971के युद्ध में दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाले,वायुसेना के ग्रुप कैप्टन एलन डेविड एली ने दुनिया को अलविदा कह दिया

-NH Desk
(हि.स.)। भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध के दौरान दुश्मन के छक्के छुड़ा देने वाले वीर चक्र से सम्मानित भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन रहे एलन डेविड एली ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वायुसेना ने शुक्रवार को उनके आकस्मिक और दुखद निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा है कि आपको हमेशा एक बहादुर वायु-योद्धा सर के रूप में याद किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि दिसम्बर, 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान ग्रुप कैप्टन एलन फाइटर बॉम्बर स्क्वाड्रन के फ्लाइट कमांडर रहे। उन्होंने तब एक स्क्वाड्रन लीडर के रूप में आक्रामक हमलों के करीब 15 ऑप्स मिशन उड़ाए। 4 दिसम्बर और 6 दिसम्बर के बीच उन्होंने सैदपुर क्षेत्र में पूर्वी सेक्टर में हड़ताल मिशनों का नेतृत्व किया और दुश्मन सेना के तीन स्टीमर और चार गाड़ियों को नष्ट कर दिया। उन्होंने तीन मार्शल यार्डों को भी बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त कर दिया और चार पुलों और चार दुश्मन बंकरों को नष्ट कर दिया।
पश्चिमी सेक्टर में उन्होंने सियालकोट और वज़ीराबाद मार्शलों यार्ड पर एक मिशन में उप नेता के रूप में उड़ान भरी। दुश्मन की भारी गोलाबारी के बावजूद उन्होंने मार्शल्डिंग यार्ड को गंभीर नुकसान पहुंचाया। स्क्वाड्रन लीडर एलन डेविड एले ने लड़ाई के दौरान अपनी वीरता, पेशेवर कौशल और उच्च आदेश के नेतृत्व को प्रदर्शित किया। उनकी वीरता के लिए उन्हें वीरचक्र से सम्मानित किया गया।

Review 1971के युद्ध में दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाले,वायुसेना के ग्रुप कैप्टन एलन डेविड एली ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

Your email address will not be published. Required fields are marked *