लखनऊ में 32वे “हुनर हाट” का आयोजन शुक्रवार से

देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों की परंपरागत-पुश्तैनी कला को प्रोत्साहित करने के प्रामाणिक मंच ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन 12 नवंबर को लखनऊ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया द्वारा किया जायेगा।

अवध विहार योजना ग्राउंड, लखनऊ में ‘हुनर हाट’ में बृहस्पतिवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि 12 से 21 नवंबर तक आयोजित होने वाले इस 32वे ‘हुनर हाट’ के उद्घाटन के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और अन्य मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे।

सरकारी बयान के मुताबिक, इस ‘हुनर हाट’ में उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, नगालैंड, मणिपुर, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, गोवा, पंजाब, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, केरल सहित 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 600 दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर हिस्सा ले रहे हैं।

बयान के मुताबिक, लखनऊ हुनर हाट में कारीगर अपने साथ लकड़ी, बांस, शीशे, कपड़े, कागज और मिट्टी आदि के शानदार उत्पाद लेकर आये हैं। इसके अलावा देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारम्परिक पकवान भी उपलब्ध हैं।

नकवी ने बताया कि हुनर हाट में विश्वकर्मा वाटिका के अलावा सर्कस का भी प्रदर्शन होगा। हुनर हाट में देश के जाने-माने कलाकार प्रतिदिन सांयकाल विभिन्न सांस्कृतिक, गीत-संगीत के कार्यक्रम पेश करेंगे।

उन्होंने बताया कि पिछले 6 वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से छह लाख 75 हजार से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया कराए गए हैं।

Review लखनऊ में 32वे “हुनर हाट” का आयोजन शुक्रवार से.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love