राब्ता कार्यक्रम में पहुँची देश की नामचीन हस्तियाँ, बाँधा समां

-Yashwant

बिहार के सिवान शहर में बिहार स्टूडेंट युथ यूनियन की टीम राब्ता के द्वारा ओपन माइक राब्ता : An Open Mic का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य शहर के कला, साहित्य, संगीत आदि क्षेत्रों की प्रतिभाओं को मंच देना था। इस कार्यक्रम में नवोदयन्स हाईट्स पत्रिका सहयोगी की भूमिका में रही। इस कार्यक्रम में शहर एवं आसपास के क्षेत्रों से आए करीब 20 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

अतिथि सम्मान के बाद यशवंत के स्वागत भाषण और उमेश सुशील के सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सत्या ठाकुर ने जब अपनी प्रेम कविता पढ़ी तो दर्शकों ने खूब वाहवाही की। सीटू के गीत ‘हाल क्या है दिलों का…’ पर और आलोक के ‘ए दिल संभल जा जरा….’ पर दर्शक झूम उठे। ‘आओ बैठो फिर चले जाना….’ पर मकबूल ने खूब वाहवाही लूटी तो अपने एटीट्यूड वाली शायरी से उत्पल ने एक अलग माहौल बनाया। मनीष ने जब सिवान के पूराने हालात पर शेर पढ़ा ‘ये जो चलती है न साहब, हरदम नहीं चलती…’ पर खूब दाद मिले। सौम्या की इश्क़ वाली शायरी भी खूब चली तो वही रिचा ने नारी सम्मान पर कविता सुनाया।

एक से एक बेहतरीन रचनाएं पढ़ी गई और दर्शकों की खूब वाहवाही मिली। कार्यक्रम के अतिथि कवि जाहिद सीवानी की नज्म ‘जब से सावन ने ली है अंगराई/ सारे बूढ़े जवान लगते है….’ ने महफिल को और खुशनुमाबना दिया। अतिथि कवि डॉ एहतेशाम ने इस कार्यक्रम के सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम  के आयोजन ने यह संदेश दिया है कि इस देश की संस्कृति, भाषा और उसका साहित्य के संवर्धन और विकास के लिए नई पौध तैयार हो रही है। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि भोजपुरी के ख्यातिप्राप्त साहित्यकार जितेंद्र वर्मा ने पूरे टीम का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि यह सिवान शहर के लिए एक ऐतिहासिक आयोजन है ऐसे आयोजनों से युवा कलाकारों और साहित्यकारों को मंच के साथ-साथ एक साकारात्मक बहस के लिए स्थान भी मिलता है।

कार्यक्रम में मनीष राही, अनुराग, सुमित, मोनू, सुधांशु, डॉ आलोक, भानु, अर्चना, शुभम, अमर उजाला, प्रियांशु आदि युवा कलमकार और कलाकारों ने प्रतिभाग किया। कुणाल, दिपक, मनीष, हेमंत, जयप्रकाश, सुशांत, वैभव, शिशिर, विनय, समेत बिहार स्टूडेंट युथ यूनियन के तमाम छात्र कार्यकर्ता मौजुद थे। कार्यक्रम का संचालन वरुण प्रकाश ने किया। वही दिल्ली से आए बीएसवाईयु के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य आदित्य कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ

One thought on “राब्ता कार्यक्रम में पहुँची देश की नामचीन हस्तियाँ, बाँधा समां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.