नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर तक बढ़ी।

-NH Desk,Delhi

वर्ष 2020 में होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। समिति के सूत्रों के अनुसार अभिभावकों की मांग पर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा के माध्यम से कक्षा 6 में नामांकन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 सितंबर तक विस्तारित कर दिया है। इससे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 15 सितंबर तक निर्धारित था।

दो चरणों में होता है रजिस्ट्रेशन
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दो चरणों में पूरे किए जाएंगे। प्रथम चरण में राज्य, जिला, ब्लाक, स्कूल का नाम जिसमे अभ्यर्थी पांचवी में पढ़ रहा है, अभ्यर्थी का नाम अभिभावक का मोबाइल नंबर, अभ्यर्थी का जन्म तिथि आदि सूचनाएं भरने के बाद अभिभावक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसका उपयोग कर दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसमें अभ्यर्थी का फोटो, हस्ताक्षर, माता-पिता का हस्ताक्षर, कक्षा 5वीं में पढऩे का प्रमाण पत्र जो विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा जारी किया जाएगा वेबसाइट पर अपलोड करना है।

अभ्यर्थी यह योग्यता जरूर रखते हों।

वह अभ्यर्थी जो गतिमान सत्र 2019-20 के दौरान पूर्वी सिंहभूम के किसी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 5 में पड रहा हो तथा पूरे सत्र की पढ़ाई करके सरकारी अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय से तीसरी एवं चौथी कक्षा भी उत्तीर्ण हो साथ ही अभ्यर्थी का जन्मदिन 1 मई 2007 और 30 अप्रैल 2011( दोनों तिथियां शामिल) के बीच हो ,आवेदन करने के लिए योग्य है ।

ग्रामीण छात्रों की रहती है वरीयता।

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए 75 फीसद स्थान ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए जबकि एक तिहाई स्थान लड़कियों के लिए आरक्षित होगा साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगों के लिए भारत सरकार के वर्तमान नियम लागू होंगे।

कक्षा 6 से 12 तक मुफ्त शिक्षा

तमिलनाडु को छोड़कर पूरे देश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है जहां छठी कक्षा से 12वीं तक की पढ़ाई छात्रावास में रहकर करनी पड़ती है और जहां रहना, खाना, दैनिक सामग्री इत्यादि निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *