सोलर एनर्जी पर आयोजित हुई कार्यशाला,नवोदय के छात्रों ने बनाये सोलर लैम्प

-NH Desk

 स्वयं की ऊर्जा स्वयं के लिए लक्ष्य को लेकर हमे अपनी ऊर्जा की आवश्यकता की पूर्ति के लिए ऊर्जा का उत्पादन करना चाहिए सोलर एनर्जी ,ऊर्जा के क्षेत्र में इस उद्देश्य की प्राप्ति का एक महत्वपूर्ण साधन हैं , उपरोक्त विचार  नवोदय विद्यालय के प्राचार्य राकेश त्रिपाठी ने महात्मा गांधी जी एवं लाल वहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर सोलर एनर्जी पर आयोजित कार्यशाला में छात्रों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। वहीं विद्यालय के रसायन शास्त्र  एवं कार्यशाला के  ट्रेनर शिक्षक रवि कान्त मिश्रा ने कहा कि एक ऐसा विकास है जिसमें पर्यावरण को नुकसान पहुचाये बिना ,भावी पीढ़ी को ध्यान में रखकर वर्तमान विकास दर जारी रखी जा सके उसे संधारणीय विकास या टिकाऊ विकाश कहते हैं और सोलर एनर्जी द्वारा इलेक्ट्रिसिटी का उत्पादन इस प्रकार के विकाश का एक अद्वितीय उदाहरण है। मिश्रा ने कहा कि हमे गाँधी जी की ग्राम स्वराज की धारणा को आगे बढ़ाते हुए अब इस पहल को ऊर्जा स्वराज  में विस्तारित करनी चाहिए ।

कार्यक्रम के संयोजक वी. के. खंडेलवाल ने कहा की छात्रों में ऊर्जा संरक्षण ,उत्पादन, सहभागिता तथा तकनीक एबं प्रोधोगिकी की समझ विकसित करने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होना आवश्यक है। छात्रों को संबोधित करते हुए एम.पी. आर्या ने कहा कि सोलर ऊर्जा से विद्युत का उत्पादन परम्परागत साधनों जैसे कोल् ,नाभिकीय तथा हाइड्रो तकनीक से उत्पादित की गई विद्युत से काफी सस्ता  है ।विदित हो कि सोलर पावर प्लांट से उत्पादित होने बाली बिजली की लगभग कीमत केवल दो रुपये पचास पैसे प्रति यूनिट है।इस कार्यक्रम में देश भर के लगभग 800 स्कूलों के एक लाख बत्तीश हजार छात्र-छात्रायें ने सहभागिता की ।

इस अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय बीकर में कुल 20 टीमों का गठन किया गया जिन्होंने विद्यालय द्वारा उपलब्ध कराएं गए कल पुर्जो द्वारा 20 सोलर लैम्पों का निर्माण किया। इस कार्यशाला का आयोजन आई. आई. टी. बॉम्बे के निर्देशन में किया गया। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य राकेश त्रिपाठी ,उपप्राचार्य डॉ.ललन झा ,डॉ सुनीता सिसौदिया,वी के खंडेलवाल, रवि कान्त मिश्रा, एस .डी .विष्वकर्मा एम. पी. आर्या,एच. सी. शर्मा , रंजीत राणा के साथ समस्त स्टॉफ तथा छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.
Translate »