बदलाव के इस दौर में अमीर व गरीब देशों का विभाजन समाप्त हो!

आर्थिक समानता विश्व एकता की धुरी है

-NH Desk Lucknow

Rahul Kumar Gautam

सिटी मोन्टेसरी स्कूल , स्टेशन रोड कैम्पस में प्रतिभाग हेतु देश – विदेश से पधारे छात्रों ने आज यहाँ आयोजित एक इकोनॉमिक्स सम्मेलन के प्रेस कान्फ्रेन्स में एक स्वर से कहा कि आर्थिक समानता विश्व एकता की धुरी है और बदलाव के इस दौर में अमीर व गरीब देशों का विभाजन समाप्त होना चाहिये।

विदित हो कि सी . एम . एस . स्टेशन रोड कैम्पस के तत्वावधान में कामर्स एवं इकोनाँमिक्स विषय पर अन्तर्राष्र्टीय सम्मेलन का आयोजन 1 से 4 नवम्बर तक सी . एम . एस . कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है जिसमें नेपाल , श्रीलंका , यू . ए . ई . एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे छात्र विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं में अपने ज्ञान – विज्ञान का परचम लहराने के साथ ही विश्व एकता , विश्व शान्ति की भावना को साकार कर रहे हैं ।

प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि दुनिया के लगभग सभी देश आर्थिक क्षेत्र में एक दूसरे से जुडने को आतुर हैं जिससे वाणिज्य एवं व्यापार की संभावनाएं तो बढ़ ही रही हैं , साथ ही साथ एकता व मैत्री से परिपूर्ण के नये युग का सूत्रपात भी हो रहा है । प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए आनन्दा कालेज , कोलम्बो , श्रीलंका से पधारे छात्रों ने कहा कि यह सम्मेलन हम सभी छात्रों के लिए अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने को बेहतरीन अवसर है । आधुनिक युग उद्योग प्रधान युग है एवं इस सम्मेलन के माध्यम से हम कामर्स एवं इकोनॉमिक्स की जानकारी बढ़ायेंगे । जेम्स ऑर ओन इण्डियन स्कूल , दबई , यु . ए . ई . , से पधारे छात्रों ने कहा कि वाणिज्य एवं अर्थशास्त्र अभी तक बड़े लोगों का विषय माना जाता है परन्तु इस सम्मेलन ने छात्रों को भी इस विषय में अपनी जानकारियों को बढ़ाने का अवसर प्रदान किया है । इसी प्रकार देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने भी दिल खोलकर अपने विचार व्यक्त किये और कहा कि इस सम्मेलन से कैरियर निर्माण में उन्हें उचित मार्गदर्शन मिलेगा ।

छात्रों की आम राय थी कि हम ग्लोबल अर्थव्यवस्था को समझें एवं पूरे विश्व के कल्याण के लिए इसका उपयोग करें । ” आई . वाई . सी . सी . ई . – 2019 ” की संयोजिका वीरा हजेला बताया कि इस सम्मेलन को आयोजित करने का उद्देश्य कामर्स एवं इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में देश – विदेश के छात्रों को नये विचारों एवं ज्ञान से परिपूर्ण करने के साथ ही उनमें नेतृत्व एवं प्रबन्धन की क्षमता विकसित करना है । सम्मेलन के अन्तर्गत बिजनेस क्विज , वाद – विवाद , सृजनात्मक विचार , फाइनेन्शियल कार्टून , कामर्स ज्ञान , सामाजिक जागरूकता , साइंटफिक माडल , कोरियोग्राफी , भाषण एवं इण्डस्ट्री प्रजेन्टेशन आदि प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी । प्रतियोगिताओं के अलावा प्रबुद्ध हस्तियों के सारगर्भित होंगे , साथ ही विभिन्न मैनेजमेन्ट एक्सपर्ट एवं एन . जी . ओ . के प्रमुख भी छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे ।

सी . एम . एस . संस्थापक डा . जगदीश गाँधी ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन युवा पीढ़ी को न सिर्फ वाणिज्य एवं अर्थशाष्त्र के विभिन्न पहलुओं से अवगत करायेगा अपितु यह विभिन्न संस्कृतियों का समागम स्थल भी साबित होगा ।

जन – सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘ आई . वाई . सी . सी . ई . – 2019 ‘ का भव्य उद्घाटन आज सायं 5 बजे सी . एम . एस . कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित हो रहा है । प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे जबकि सी . एम . एस . छात्र देश – विदेश से पधारे सम्मानित अतिथियों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक – साँस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेरेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.
Translate »