बिरसा मुंडा जयंती आज, PM मोदी व CM सोरेन ने दी श्रद्धांजलि

NH DESK-JHARKHAND

जिला संवाददाता जितेंद्र कुमार

Ranchi: झारखंड में आज स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती मनाई जा रही है. हाल में ही केंद्र सरकार ने मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री सहित कई बड़े नेता उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं|

बिहार से अलग होकर 15 नवंबर 2000 को स्वतंत्र राज्य के रुप में अस्तित्व में आया झारखंड अपना स्थापना दिवस मना रहा है. स्थापना दिवस के मौके पर एक तरफ जहां रोहित धवन और एलीहेतु में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिरसा संग्रहालय का ऑनलाइन उद्घाटन किया. मोदी सरकार ने हाल में घोषणा की थी कि सोमवार को बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा जनजातीय समुदायों के अमूल्य योगदान, विशेष रूप से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनके बलिदान को रेखांकित किया है.

 

पीएमओ ने कहा कि ‘भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय’ झारखंड राज्य सरकार के सहयोग से रांची के पुराने केंद्रीय कारावास में बनाया गया है, जहां बिरसा मुंडा ने अपने प्राणों की आहुति दी थी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह राष्ट्र और जनजातीय समुदायों के लिए उनके बलिदान को श्रद्धांजलि होगी.

 

 

 

Review बिरसा मुंडा जयंती आज, PM मोदी व CM सोरेन ने दी श्रद्धांजलि.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love