आयुक्त ने कुडू के टीको में अविराम कालेज ऑफ पैरामेडिकल का किया उदघाटन

NH DESK JHARKHAND

लोहरदगा जिले में व्यावसायिक व रोज़गार उन्मुखी शिक्षा देने की दिशा में अग्रसर अविराम ग्रामीण विकास स्वयंसेवी संस्थान ने एक और कदम पैरामेडिकल के क्षेत्र में बढ़ाते हुए लोहरदगा जिले को एक और सौगात दिया है। अविराम कालेज ऑफ पैरामेडिकल कालेज का उदघाटन मुख्य अतिथि दक्षिणी छोटानागपुर के प्रमंडलीय आयुक्त सह श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने 22 अक्टूबर को लोहरदगा जिले के कुडू प्रखंड के टीको में किया। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए श्री कुलकर्णी ने कहा कि अविराम इस क्षेत्र में रोजगार उन्मुखीकरण शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी संस्था का बनना आसान है, लेकिन क्वालिटी बनाये रखना जरूरी है। संस्था ने क्वालिटी के साथ अल्प समय मे बड़े काम किये है। साथ ही कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य का क्षेत्र सीधे समाज से जुड़े काफी संवेदनशील व लोगो के जिंदगी से जुड़ाक्षेत्र है। इसमें गुणवत्ता में कोई कमी नही होनी चाहिये। प्रशिक्षुओं को डिप्लोमा कोर्स के साथ-साथ अच्छा व्यवहार बेसिक लाइफ स्किल सीखना बहुत जरूरी है। नर्सिंग और लेब्रोटरी टेस्ट में आये दिन नया टेक्नोलॉजी आ रहा है, जिस पर अमल करते हुए कुछ नया व एक्स्ट्रा करना होगा। उन्होंने कहा कि इस जिले में वर्तमान में कोई बड़ा उद्योग लगने की संभावना नजर नही आती है इस लिए पूरे जिले को एक अच्छा एजुकेशनल हब बना सकते है। जिससे कि विकास हो।
वहीं लोहरदगा के उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने कहा कि हलधर-गिरधर के इस शहादत स्थल टीको में अविराम ने रोजगार उन्मुखी शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है।
तथा संस्था के सचिव इंद्रजीत भारती ने कहा कि 2012 में बीएड से शुरू किया गया यह कालेज आज आठ सालों में डीएलएड, नर्सिंग, के बाद अब पैरामेडिकल के तीन नए कोर्सेज ड्रेसर, ऑपरेशन टेक्नीशियन,डीएमएलटी का कालेज हो गया है। अविराम कालेज में अब तक किसी से भी कोई डोनेशन नही लिया जाता है, और न ही शिक्षा के साथ कोई समझौता किया जाता है। जिसका परिणामस्वरूप इस कॉलेज के प्रशिक्षु पिछले तीन वर्षों से लगातार बीएड में राज्य में परचम लहरा रहे है। स्टेट टॉपर भी हमारे यहां से हुई। डीएलएड में भी स्टेट के टॉप टेन में अविराम के पांच बच्चे थे।
इससे पूर्व प्रमंडलीय आयुक्त श्री कुलकर्णी के कॉलेज पहुचने पर कालेज के प्रशिक्षुओं ने भव्य स्वागत किया। वे पैरामेडिकल कालेज के फीता काटकर उदघाटन करने के बाद पूरे यूनिट का निरीक्षण किया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमो की धूम
पैरामेडिकल कालेज के उदघाटन के मौके पर अविराम के प्रशिक्षुओं ने आकर्षण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगो का मन मोह लिया।
इस मौके पर डीडीसी आखोरी शशांक सिन्हा, एसडीओपी अरविंद कुमार लाल, एसडीपीओ बीएन सिंह, सिविल सर्जन संजय कुमार सुबोध, डा शम्भू चौधरी, बालकिशोर सिंह, कुडू सीओ प्रवीण कुमार सिंह, कुडू बीडीओ मनोरंजन कुमार,थाना प्रभारी अनिल उरांव, नवीन कुमार टिंकू, गंगा प्रसाद, लाल राधेश्याम नाथ शाहदेव, परमानंद प्रसाद, राजू रजक, अजय प्रसाद, कालेज की प्रिंसिपल डा प्रतिमा त्रिपाठी,लक्ष्मण उरांव, सुनील, जंगबहादुर, आफताब, पंकज, रोजमेरी, सोनिता, अर्पणा, रितिका ऋतु, नीरज, राहुल सहित अनेक प्रशिक्षु व ग्रामीण शामिल थे।

Review आयुक्त ने कुडू के टीको में अविराम कालेज ऑफ पैरामेडिकल का किया उदघाटन.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love