पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम में युवाओं को मतदान के लिए डीएम व एसडीएम नें किया प्रेरित

बाराबंकी। जहाँ शक्ति होती है वहीं जिम्मेदारियों का निर्वहन भी जरूरी होता है। तुलनात्मक रूप से भारत सर्वाधिक युवा है, यानी शक्तिवान है। शक्ति और जिम्मेदारी दोनों मिलकर राष्ट्र व समाज का नव निर्माण करें तो उत्कृष्टता प्राप्त होती है।नेहरू युवा केन्द्र बाराबंकी द्वारा जी आई सी आडिटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद में डॉ आदर्श सिंह, जिलाधिकारी बाराबंकी ने यह विचार व्यक्त किये। श्री सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र से आये युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव मतदान होने वाला है। मतदान उत्सव तभी सफल होगा जब एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष आयु पूरी कर चुका हर युवा युवती मतदान करे।

 

जिलाधिकारी ने बाराबंकी के चौराहों के सौंदर्यीकरण में आजादी के अमृत महोत्सव की झलक की भी चर्चा की। युवाओं की बड़ी भागीदारी से प्रसन्न जिलाधिकारी ने जीवन अनुभव भी शेयर किए। कहा कि बचपन खो जाने पर जीवन नीरस हो जाता है अतः बचपना बरकरार रखना चाहिए।

अपने संबोधन में उपजिलाधिकारी नवाबगंज सुमित कुमार ने युवाओं से संवाद करते हुए कहा कि अपने राष्ट्र, गाँव, और समाज के प्रति कर्तव्यों को निभाकर इन्हें मजबूत बनाना सर्वोपरि होना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग पहली बार दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक आयू वाले बुजुर्गों को घर से ही मतदान करने की व्यवस्था बना रहा है ताकि बिना असुविधा के मतदान हो पाए।

जिला युवा अधिकारी प्रियंका चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला स्तरीय युवा पड़ोस संसद को जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव सिंह, कृषि विभाग के भूमि संरक्षण अधिकारी अरुणेश प्रताप सिंह, जिला उद्योग केंद्र की सह आयुक्त रूबी जी, सन्दर्भ व्यक्ति प्रदीप सारंग, स्वीप ईएलसी प्रभारी आशीष पाठक, जी आई सी प्रधानाचार्य राधेश्याम धीमान, सहित अनेक विषय विशेषज्ञों ने योजनाओं की जानकारी प्रदान की। ग्रामीण युवाओं सीताकांत मिश्र स्वम्भू, मनीषा मिश्रा, सूर्यान्शु शर्मा आदि ने गाँवों की समस्याओं को प्रस्तुत किया। अंजली शर्मा व प्रभात नरायन दीक्षित के गीतों ने धूम मचा दी। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले राष्ट्रीय स्वयं सेवकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Review पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम में युवाओं को मतदान के लिए डीएम व एसडीएम नें किया प्रेरित.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love