नाइजीरिया की तेल रिफाइनरी में विस्फोट, 100 से अधिक लोगों की मौत

पोर्ट हरकोर्ट। नाइजीरिया की एक अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका होने से शनिवार को 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। इस धमाके से आसपास के क्षेत्र में आग लगने से हालात बेकाबू हो गए। धमाके की वजह और मृतकों के सही आंकड़ों का पता लगाया जा रहा है।

आइमो के राज्य सूचना आयुक्त डेक्लान एमेलुम्बा ने बताया कि नाइजीरिया के रिवर राज्य में एक अवैध तेल शोधन डिपो में विस्फोट होने के बाद आग तेजी से दो तेल डिपो तक फैल गई जिससे 100 से अधिक लोग मारे गए। पेट्रोलियम संसाधनों के राज्य आयुक्त गुडलक ओपिया ने कहा कि लोग इतनी बुरी तरह से झुलसे हुए हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल है। स्थानीय रूप से बंकरिंग के रूप में जाने जाने वाले पेट्रोलियम उत्पादों की चोरी और अवैध शोधन से पहले भी कई हादसे हुए हैं और सैकड़ों लोगों की जान गई है।

तेल उत्पादक नाइजर डेल्टा में बेरोजगारी और गरीबी के कारण अवैध कच्चे तेल की रिफाइनिंग काफी बढ़ गई है। कच्चे तेल को प्रमुख तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों के एक वेब से टैप किया जाता है। इसके बाद अस्थायी टैंकों में प्रोडक्ट को रिफाइन किया जाता है। इस तरह से खतरनाक प्रोसेस से कई घातक हादसे हो चुके हैं। पिछले साल अक्टूबर में एक अन्य अवैध रिफाइनरी में विस्फोट और आग में कुछ बच्चों सहित कम से कम 25 लोग मारे गए थे।

सरकारी अधिकारियों का अनुमान है कि अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक और निर्यातक नाइजीरिया, पाइपलाइनों के दोहन या तोड़फोड़ करने वालों के लिए प्रतिदिन औसतन 200,000 बैरल तेल उत्पादन का 10% से अधिक नष्ट कर देता है। इसने तेल कंपनियों को नियमित रूप से तेल और गैस निर्यात पर अप्रत्याशित घटना की घोषणा करने के लिए मजबूर किया है।

Review नाइजीरिया की तेल रिफाइनरी में विस्फोट, 100 से अधिक लोगों की मौत.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love