आभा सेवा सदन के द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

NH DESK-JHARKHAND

जिला संवाददाता जितेंद्र कुमार

 

बसरिया में योगेश्वर  आनन्दमूूर्ति जी के जन्मशताब्दी के उपलक्ष पर अभा सेवा सदन (आनन्द मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ़ टीम) हजारीबाग के द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

चिकित्सा कैंप में लोगों ने निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाया। रिलीफ़ सचिव डॉक्टर सुरेश ने बताया कि आनन्द मार्ग जन मानस के स्वास्थय की चिंता करता है। इसलिए समाजहित में यह शिविर लगाया गया।

आज के चिकित्सा शिविर में सैकड़ों लोगों को कमर दर्द, कूहनी एवं कंधा दर्द, शाशीरिक दुर्बलता, साइटिका, कब्ज, घुटना दर्द इत्यादि का इलाज़ दिया गया। एक्यूप्रेशर थेरेपिस्ट सविता कुमारी, डॉक्टर नरेश कुमार ने अहम भूमिका निभाते हुए सभी मरिजो को इलाज से लाभान्वित किया।एक्यूप्रेश थेरेपिस्ट राजेन्द्र राणा ने बताया कि हर माह होने वाले इस आयोजन से अब तक हजारीबाग के कई लोगों की सालो पुरानी दर्द और तकलीफ से छुटकारा मिला है। आभा सेवा सदन के माध्यम से इस प्रकार की निस्वार्थ सेवा लगातार चलाई जाती है।

 

अवधुतिका आनंद राजीता आचार्या ने योग की व्यवहारिक शिक्षा दी और लोगो को तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए राजाधिराज योग की साधना पद्धति को भी बताया गया।रीलीफ़ टीम के दिलीप दादा ने बताया कि चूंकि सारी व्यवस्था निशुल्क की जाती है इसलिए बुजुर्गों और खासकर कमजोर तबके के लोगों के लिए यह आयोजन काफी काफी राहत देने वाला साबित होता है।

बसरिया से बीरेंद्र दादा ने बताया कि आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम के तत्वावधान में हजारीबाग में जरूरतमंदो के बीच निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन निरंतर किया जाता है। जिसमें आने वाले लोगो की सेहत की जांच कर उनका सही इलाज किया जाता है।

 

देवकी दादा ने बताया कि मानवता की सेवा ही ईश्वर की सेवा हैं, इसी भावना से प्रेरित होकर आनंद मार्गी गण निस्वार्थ भाव से सेवा मूलक कार्य करते आ रहे हैं।कार्यक्रम संचालक भीष्म ने बताया कि इसके साथ साथ रोग निवारण चिकित्सा शिविर में आयुर्वेदा एवं सरल प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति से भी इलाज किया जाता है।

इस सेवा कार्य में आनन्द मार्ग हजारीबाग से अवधुतिका आनन्द राजिता आचार्या, रिलीफ़ सचिव डॉक्टर सुरेश, डॉक्टर नरेश कुमार, एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ राजेन्द्र राणा, एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ सविता कुमारी, बीरेंद्र रंजन दादा,रवि कुमार सोनी, उपेन्द्र रविदास, देवकी दादा,दिलीप दादा, मनोज दादा, रविदास,रामचंद्र केसरी, संतोष सिंह, शिव पासवान, प्रमोद दादा, राजू दादा, ज्योति रंजन दादा, सूरज, देवाशीष और टीम के अन्य लोगों ने अपना सहयोग दिया।

Review आभा सेवा सदन के द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love