रांची के गोस्सनर कॉलेज में गोल्डन जुबली का कार्यक्रम आरंभ हुआ

NH DESK-JHARKHAND

जिला संवाददाता जितेंद्र कुमार

रांचीः रांची के गोस्सनर कॉलेज की शुरुआत 1 नवंबर 1971 में की गई थी. गोस्सनर कॉलेज के 50 वर्ष पूरे हो गए हैं. स्वर्गीय डॉक्टर निर्मल मिंज ने गोस्सनर कॉलेज की शुरुआत की थी. आज कॉलेज में 13000 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं. स्वर्गीय डॉ निर्मल मिंज जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई की शुरुआत उन्होंने की थी.

गोस्सनर कॉलेज के स्थापना में जीएल चर्च की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी. वर्तमान में 28 विषयों की पढ़ाई गोस्सनर कॉलेज में होती है. गोस्सनर कॉलेज का गोल्डन जुबली समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हुए शामिल. 17 और 18 नवंबर दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

महेंद्र सिंह धोनी भी है इस कॉलेज के छात्र

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, भारतीय महिला हॉकी टीम के पूर्व कप्तान असुंता लाकड़ा, सुमराई टेटे, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी विमल लकड़ा, लॉन बॉल के खिलाड़ी रूपा रानी तिर्की ये वो नाम है. जिस पर गोस्सनर कॉलेज को नाज है, दरअसल यह खिलाड़ी गोस्सनर कॉलेज से अपनी पढ़ाई की है भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी ने आइकॉम की परीक्षा कॉलेज से पास की थी.

गोस्सनर कॉलेज ने कई उपलब्धियों को हासिल किया

राजनीति के क्षेत्र में भी गोस्सनर कॉलेज के पूर्वर्ती छात्रों ने कदम रखा है खिजरी विधानसभा के विधायक राजेश कच्छप, कोलेबिरा विधानसभा से कांग्रेस के विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी भी गोस्सनर कॉलेज से स्नातक पास किए हैं.

गौरतलब है कॉलेज की प्रभारी प्रिंसिपल इलियानी पूर्ति कहती हैं कॉलेज का 50 वर्षों का इतिहास स्वर्णिम रहा है यहां से पढ़ाई कर विद्यार्थी देश-विदेश में अपनी सेवा दे रहे हैं. कई विद्यार्थी भारत के प्रशासनिक सेवा में झारखंड के प्रशासनिक सेवा में योगदान दे रहे हैं.

गोस्सनर कॉलेज के इतिहास के व्याख्याता डॉ बलबीर केरकेट्टा कहते हैं कि इन 50 वर्षों में एसटी एससी ओबीसी के विद्यार्थियों ने काफी संख्या में शिक्षा ग्रहण की है लेकिन कॉलेज की स्थापना में स्वर्गीय डॉ निर्मल मिंज की भूमिका महत्वपूर्ण थी.

Review रांची के गोस्सनर कॉलेज में गोल्डन जुबली का कार्यक्रम आरंभ हुआ.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love