इक्फ़ाई विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह मिश्रित मोड में आयोजित

NH DESK-JHARKHAND

जिला संवाददाता जितेंद्र कुमार

 

रांची। इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड का दीक्षांत समारोह आज आर्य भट्ट सभागार में मिश्रित रूप में आयोजित किया गया। झारखंड के महामहिम राज्यपाल और आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, झारखंड के कुलाध्यक्ष श्री रमेश बैस ने समारोह की अध्यक्षता की। सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीएम प्रसाद विशिष्ट अतिथि थे।

आज के दीक्षांत समारोह के दौरान 2020 और 2021 में स्नातक करने वाले 219 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई है। इनमें से 107 व्यक्तिगत रूप से आए हैं जबकि बाकी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअली हिस्सा लिया। इसमें 11 पीएचडी प्रोग्राम इन मैनेजमेंट, 70 पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री और शेष 138 अंडर-ग्रेजुएट डिग्री शामिल हैं। विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में क्रमशः टॉपर्स और द्वितीय रैंक प्राप्त करने वालों को बारह स्वर्ण पदक और बारह रजत पदक प्रदान किए गए। स्वर्ण पदक विजेताओं में लगभग 70% महिलाएं थीं।

स्वागत भाषण के दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओ आर एस राव ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और छात्रों को न केवल रोजगार योग्य बनाने के लिए बल्कि मूल्यों और नैतिकता के साथ अच्छे नागरिक बनाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। प्रो राव ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि लगभग 10% पूर्व छात्रों ने उद्यमी बने और आइ ऑ टि (IOT) आधारित कृषि, ब्लॉक श्रृंखला आधारित बस आरक्षण प्रणाली, सौर ऊर्जा संचालित कक्षाओं आदि जैसे क्षेत्रों में अपना व्यवसाय स्थापित किया। प्रो राव ने विश्वविद्यालय की आउटरीच सेवाओं जैसे स्कूली बच्चों के लिए उपचारात्मक कक्षाएं, कौशल उद्यमिता प्रशिक्षण, पड़ोसी गांवों में वंचित लोगों के लिए देखभाल करने वाले पैरामेडिकल प्रशिक्षण का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि 86% छात्र झारखंड से हैं, जबकि बाकी भारत के 12 राज्यों से हैं, जिसमें लद्दाख (कारगिल), जम्मू और कश्मीर और मणिपुर शामिल हैं, जिससे व्यापक भौगोलिक विविधता मिलती है। स्थानीय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, झारखंड में रहने वाले सभी छात्रों को पर्याप्त शुल्क रियायत दी जाती है.

 

झारखंड के महामहिम राज्यपाल और इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड के आगंतुक,  रमेश बैस ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और चरित्र निर्माण पर ध्यान देने के साथ विश्वविद्यालय की पहल की सराहना की। उन्होंने सभी स्नातक छात्रों और पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और छात्रों को न केवल पेशेवर विकास के लिए बल्कि समाज, राज्य और देश की बेहतरी के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करने की सलाह दी।

झारखंड विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ टीआरके राव ने छात्रों को अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में नैतिक होने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वामित्व लेने की भी सलाह दी।

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक पी एम प्रसाद ने छात्रों को न केवल नौकरी चाहने वाले बनने की सलाह दी, बल्कि झारखंड में प्राकृतिक संसाधनों का लाभ उठाते हुए उद्यमी बनने की भी सलाह दी।

समारोह में शिक्षा जगत, उद्योग और सरकार के कई गणमान्य व्यक्तियों, माता-पिता, पूर्व छात्रों और विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन  शशि सिंह ने किया। कुलसचिव प्रो अरविन्द कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Review इक्फ़ाई विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह मिश्रित मोड में आयोजित.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love