JEE-MAIN परीक्षा 18-23 जुलाई को, JEE-Advance अगस्त में और NEET 26 जुलाई को

-NH Desk,New Delhi

(हि.स.)। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों का परीक्षाओं को लेकर संशय दूर करते हुए मंगलवार को परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी।
मानव संसाधन विकास मंत्री ने आज देश और विदेश के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा के दौरान बताया कि संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश (जेईई) मेन्स परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में 18, 20, 21, 22 और 23 को किया जाएगा। वहीं जेईई एडवांस परीक्षा अगस्त माह में आयोजित होगी हालांकि उन्होंने अभी परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की है। निशंक ने कहा कि परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। इसके अलावा मेडिकल में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री निशंक की सलाह पर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जेईई और नीट का परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया है।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण जेईई मेंस एडवांस के साथ-साथ नीट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली नीट परीक्षा के लिए इस वर्ष देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है, जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को छोड़कर अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स के लिए 9 लाख से अधिक ने पंजीकरण किया है।

Review JEE-MAIN परीक्षा 18-23 जुलाई को, JEE-Advance अगस्त में और NEET 26 जुलाई को.

Your email address will not be published. Required fields are marked *