छठ के बाद जारी हो सकती है पंचायत चुनाव की अधिसूचना

NH DESK-JHARKHAND

जिला संवाददाता :जितेंद्र कुमार

Ranchi : राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर हलचल बढ़ गयी है. सोमवार को राज्य के ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने राज्य में पंचायत चुनाव कराने के लिए प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से चर्चा की. राज्य में पंचायत चुनाव कराने के लिए छठ के बाद अधिसूचना जारी की जा सकती है. इस संबंध में पंचायती राज विभाग मसौदा तैयार करके आयोग को भेजेगा. राज्य निर्वाचन आयोग को ही तिथि तय करनी है. चुनाव पर 155 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

 दो बार मिला एक्सटेंशन

त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव 2015 में हुआ था. पांस सालों का कार्यकाल पूरा होने के बाद कोरोना संक्रमण के कारण दिसंबर 2020 में पंचायत चुनाव नहीं हो सके और पंचायती संस्थाएं विघटित हो गयीं. दूसरी ओर सरकार ने 7 जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी कर छह माह के लिए कार्यकारी संस्थाओं का गठन किया. कोरोना के कारण इस बार भी चुनाव नहीं हो सका. जिसके बाद राज्यपाल की सहमति के बाद दोबारा एक्सटेंशन दिया गया. अब चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

चुनाव 4 चरणों में होंगे. मतगणना का कार्य एक साथ ही पूरे राज्य भर में कराने पर भी विचार किया जा रहा है. जल्द ही इससे संबंधित प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति ली जायेगी. कैबिनेट की स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा की जायेगी. ग्रामीण विकास सह पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने बताया कि कैबिनेट की स्वीकृति के बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल के समक्ष भेजा जायेगा. वहां से अनुमोदन होते ही चुनाव होगा. बता दें कि राज्य में चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जून में वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया था. सीटों को आरक्षित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. चुनाव चिन्ह अधिसूचित किया जा चुका है. सुरक्षा संबंधित तैयारी भी की जा रही है.

 

Review छठ के बाद जारी हो सकती है पंचायत चुनाव की अधिसूचना.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love