महंत नृत्य गोपाल दास लखनऊ के मेदांता हास्पिटल में भर्ती

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत रविवार को एक बार फ‍िर अचानक बिगड़ गई। किडनी में इन्फेक्शन की समस्‍या के बाद उन्‍हें लखनऊ के मेदांता में भर्ती कराया गया है। रव‍िवार सुबह अयोध्या से डॉक्टरों की देखरेख में उन्‍हें लखनऊ रुटीन चेकअप के लिए लाया गया। दो वर्ष पूर्व कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान कोरोना संक्रमित होने के बाद से लगातार महंत नृत्यगोपाल दास  डॉक्टरों की देखरेख में हैं। मणिरामदास जी की छावनी मंदिर स्थित उनके आवास में एक आइसीयू बना हुआ है।महंत नृत्य गोपाल दास लगभग 84 वर्ष के हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासच‍िव चम्पत राय ने बताया क‍ि ट्रस्‍ट के अध्यक्ष पूज्य महंत नृत्यगोपाल दास जी महाराज लखनऊ को मेदान्ता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्‍हें किडनी में इन्फेक्शन की आशंका के कारण भर्ती क‍िया गया है। उन्‍होंने कहा क‍ि महंत कमलनयन दास से वार्ता हुई, उन्होंने बताया कि कभी कभी महाराज श्री को पेशाब में कष्ट होता है। उसी की जांच के लिए अस्पताल लाए गए हैं। किडनी इन्फेक्शन नहीं है, वे स्वस्थ हैं।

बता दें इससे पहले तीन अक्‍टूबर 2021 को भी महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत अचानक खराब हो गई थी। तब उन्‍हें सांस लेने में तकलीफ होने के कारण लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका चेकअप करने मेदांता अस्पताल के निदेशक राकेश कपूर अयोध्या पहुंचे थे। तब स्थिति गंभीर होने के चलते महंत को आईसीयू में रखा गया था।

मणिराम दास (छोटी छावनी) के महंत नृत्यगोपाल दास का जन्म मथुरा के बरसाना के कहोला गांव में 1938 में हुआ। उन्होंने सिर्फ 12 वर्ष की उम्र में ही संन्यास ले लिया था और मथुरा से अयोध्या आ गए। 1953 में उन्होंने अयोध्या में मणिराम दास छावनी में राम मनोहर दास से दीक्षा ली। वह राम जन्म भूमि न्यास के साथ कृष्ण जन्म भूमि न्यास के भी अध्यक्ष हैं।

Review महंत नृत्य गोपाल दास लखनऊ के मेदांता हास्पिटल में भर्ती.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love