भाजपा का विधानसभा घेराव एवं पिछड़ों के लिए 27% आरक्षण को लेकर आजसू द्वारा सामाजिक न्याय मार्च यात्रा में पुलिस ने लाठीचार्ज किया!

NH DESK JHARKHAND

जलेश कुमार; रांची

झारखंड विधान सभा स्पीकर द्वारा नमाज के लिए एक कमरा आवंटित करने के मुद्दे पर झारखंड में राजनीति गरमा गई है! इसको लेकर भाजपा ने झारखंड सरकार पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए फैसला वापस लेने तक चरणबद्ध आंदोलन करने की तैयारी भी कर ली है! इसी के तहत झारखंड भाजपा का बुधवार को विधानसभा घेराव का कार्यक्रम रखा गया था विधानसभा घेराव कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्य के अधिकतर जिलों के सैकड़ों कार्यकर्ता राजधानी रांची पहुंचे! विधानसभा घेराव कार्यक्रम को लेकर भाजपा अपने पुराने तेवर में दिखी! हजारों कार्यकर्ताओं की भीड़ हरमू रोड होते हुए ढोल, झाल एवं भजन कीर्तन करते हुए विधानसभा के लिए निकली! भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा सरकार पर तुष्टिकरण करने को लेकर सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे! जिसे देखते हुए प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे! आम नागरिकों की आवाजाही के लिए हरमू रोड को डायवर्ट कर दिया गया था! भाजपा के प्रदर्शन से आम लोग हलकान रहे! रांची जिला प्रशासन ने पुलिस बल की पूरे शहर में भारी तैनाती कर रखी थी! पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को विधानसभा से पहले ही जगन्नाथपुर मंदिर के पास ही बैरिकेडिंग कर रोक दिया! आंदोलनकारियों ने इस बैरिकेडिंग को तोड़कर आगे निकल जाने की कोशिश कर रहे थे जिसे देखते हुए दूसरी बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था की गई थी! प्रशासन के आला अधिकारियों द्वारा बैरिकेडिंग पर ही रुकने की लाउडस्पीकर द्वारा अनाउंसमेंट की जा रही थी! प्रशासन के आदेश को ना मानते हुए दूसरी बैरिकेडिंग को तोड़कर निकलने की कोशिश करने पर भाजपा कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज एवं पानी की बौछार करनी पड़ी! जिससे भगदड़ मच गई! लाठीचार्ज में कई कार्यकर्ताओं को चोटें भी आई! लाठीचार्ज के दौरान महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा आरती कुजूर को भी चोट लगी है! कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज एवं वाटर कैनन के इस्तेमाल पर प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश एवं बाबूलाल मरांडी सहित अन्य भाजपा नेता घटना स्थल पर ही धरने पर बैठ गए! लाठीचार्ज में घायल हुए कार्यकर्ताओं का इलाज पारस अस्पताल में चल रहा है!

भाजपा के विधानसभा घेराव कार्यक्रम का नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो, रांची सांसद संजय सेठ एवं दिनेशानंद गोस्वामी कर रहे थे!
पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि सरकार मुख्य मुद्दों रोजगार, नियोजन, महिला सुरक्षा कानून व्यवस्था एवं स्थानीय नीति पर चर्चा करना नहीं चाहती! हेमंत सरकार असली मुद्दों को भटका कर तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है जिसे भाजपा बर्दाश्त नहीं करेगी, इस आंदोलन को भाजपा गांव तक लेकर जाएगी!

दूसरी और भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी द्वारा 8 अगस्त से चलाए जा रहे सामाजिक न्याय मार्च कार्यक्रम के लिए 8 जिलों के कार्यकर्ता मोराबादी मैदान में मुख्यमंत्री आवास घेराव के लिए जुटे हुए थे! आजसू पार्टी हेमंत सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगा रही है! झामुमो द्वारा अपने चुनाव पूर्व किए वादे के अनुसार सरकार बनते ही पिछड़ों के लिए 27% आरक्षण लागू करने में पौने दो साल होने पर पर भी लागू करने में नाकाम होने से सरकार के खिलाफ आक्रोशित थे! पिछड़ों को 27% आरक्षण दिए जाने को लेकर चलाए जा रहे सामाजिक न्याय मार्च यात्रा मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़ने पर पुलिस द्वारा आजसू कार्यकर्ताओं पर भी लाठीचार्ज किया गया! यहां भी कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं!
यहां पर प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो, गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, गोमिया विधायक लंबोदर महतो, पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस, कुशवाहा शिवपूजन मेहता, उमाकांत रजक एवं देव शरण भगत कर रहे थे!
पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा की सरकार आबादी के अनुसार पिछड़ों को आरक्षण नहीं देती है तो चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा! नियोजन नीति एवं स्थानीय नीति पर भी सरकार को घेरते हुए सरकार पर जनता से वादाखिलाफी का आरोप लगाया!

Review भाजपा का विधानसभा घेराव एवं पिछड़ों के लिए 27% आरक्षण को लेकर आजसू द्वारा सामाजिक न्याय मार्च यात्रा में पुलिस ने लाठीचार्ज किया!.

Your email address will not be published. Required fields are marked *