रिनोवेशन:माेरहाबादी एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में लगेगा अंतरराष्ट्रीय मानक का ब्लू टर्फ, राजधानी में भी हो सकेंगे बड़े टूर्नामेंट

NH DESK-JHARKHAND

सिटी रिपोर्टर:जितेंद्र कुमार

  • लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का स्प्रिंकलर सिस्टम लगेगा, रंगरोगन का काम होगा
  • ब्लू टर्फ अंतरराष्ट्रीय मानक का होता है, जिसमें ओलंपिक के मैच होते हैं

मोरहाबादी स्थित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम का कायाकल्प होने वाला है। आधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस स्टेडियम जल्द ही नए स्वरूप में दिखेगा। सबसे पहले स्टेडियम में टर्फ को बदला जाएगा। तैयारी शुरू कर दी गई है। खेल विभाग के अनुसार हॉकी स्टेडियम के ग्रीन सिंथेटिक टर्फ को बदलकर अब आधुनिक ब्लू टर्फ लगाया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

ब्लू टर्फ अंतरराष्ट्रीय मानक का होता है, जिसमें ओलंपिक के मैच होते हैं। इसके बदलाव से झारखंड में भी बड़े आयोजन हो सकेंगे। मालूम हो कि हॉकी इंडिया और हॉकी झारखंड ने मौजूदा टर्फ बदलने के लिए सरकार को पत्र लिखा था। हॉकी इंडिया के अनुसार वर्तमान टर्फ में प्रतियोगिता करा पाना संभव नहीं है। स्टेडियम में कई और बदलाव होंगे। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का स्प्रिंकलर सिस्टम लगाया जाएगा। रंगरोगन व अन्य रिनोवेशन का काम किया जाएगा।

खूंटी में नए एस्ट्रोटर्फ के लिए चल रहा है काम

झारखंड में हॉकी खिलाड़ियों का गढ़ माने जाने वाले जिले खूंटी व सिमडेगा में भी नए टर्फ लगाने का काम चल रहा है। खूंटी में प्लस टू एसएस उच्च विद्यालय स्थित एस्ट्रोटर्फ के टर्फ को भी बदलने का काम चल रहा है। बिरसा कॉलेज खूंटी में जिला प्रशासन की ओर से नया एस्ट्रोटर्फ का निर्माण किया जा रहा है। वहीं सिमडेगा में नए एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम बनाने को लेकर प्रक्रिया चल रही है। बरियातू स्थित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका है।

मोरहाबादी हॉकी स्टेडियम में ये बदलाव होंगे

05 करोड़ की लागत से होगा पूरा रिनोवेशन

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का स्प्रिंकलर सिस्टम लगेगा

02 महीने के अंदर काम शुरू हो जाएगा

एक्सपर्ट का सुझाव… नियमित देख-रेख करने पर एक टर्फ औसतन 8 साल तक चलता है, जबकि इस टर्फ को लगे हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है।

Review रिनोवेशन:माेरहाबादी एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में लगेगा अंतरराष्ट्रीय मानक का ब्लू टर्फ, राजधानी में भी हो सकेंगे बड़े टूर्नामेंट.

Your email address will not be published. Required fields are marked *