रांची: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की सीमा कुमारी को मिला ग्लोबल स्टूडेंट्स अवार्ड, मिलेंगे 70 लाख रुपये

NH DESK-JHARKHAND

सिटी रिपोर्टर: जितेंद्र कुमार

रांची. झारखंड के रांची की रहने वाली सीमा कुमारी का चयन ग्लोबल स्टूडेंट्स अवार्ड के लिए किया गया है. इस अवार्ड के जरिए सीमा को एक लाख डॉलर यानि लगभग 70 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. शुरुआत से ही सीमा ने शिक्षा के अधिकार(Right to Education) और बाल विवाह(Child Marriage) के लिए संघर्ष किया है.

इससे पहले सीमा को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी(Harvard University) में पढ़ने के लिए फुल स्कॉलरशिप भी मिली है. ग्लोबल स्टूडेंट अवार्ड में विश्व के 50 सर्वश्रेष्ठ छात्रों की सूची में सीमा सहित 4 भारतीय विद्यार्थी को भी शामिल किया गया हैं. पहली बार चेग डॉट ओआरजी ग्लोबल स्टूडेंट का दिया गया है.

रांची के ओरमांझी क्षेत्र में रहने वाली सीमा के माता-पिता निरक्षर हैं. वह धागा बनाने वाले कारखाने में काम करते हैं. हमेशा से शिक्षा के लिए जुनूनी रही सीमा को इससे पहले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फुल स्कॉलरशिप मिल चुकी है.

सीमा ने 2012 में फुटबाल खेलना शुरू किया था. शॉर्ट्स पहनने के कारण सीमा के आसपास के लोग अकसर उनका मजाक उड़ाते थे, लेकिन सीमा इन सब की परवाह नहीं की. ग्लोबल स्टूडेंट्स अवार्ड के लिए चयनित होने के बाद सीमा खुश है.

रांची अलावा देश के अन्य तीन छात्रों को भी ग्लोबल स्टूडेंट अवार्ड दिया है. सीमा के अलावा IIM अहमदाबाद के 23 वर्षीय एमबीए छात्र आयुष गुप्ता, जामिया मिलिया इस्लामिया के वास्तुकला के 21 वर्षीय छात्र कैफ अली और सेंट्रल यूनिवर्सिटी, हरियाणा के 24 वर्षीय छात्र विपिन कुमार शर्मा भी ग्लोबल स्टूडेंट अवार्ड दिया गया है. इन चारो को ग्लोबल स्टूडेंट्स पुरस्कार के तहत 1,00,000 डॉलर दी जायेगी.

Review रांची: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की सीमा कुमारी को मिला ग्लोबल स्टूडेंट्स अवार्ड, मिलेंगे 70 लाख रुपये.

Your email address will not be published. Required fields are marked *