UPSC पीटी निकालो, एक लाख रुपये ले जाओ

NH DESK-JHARKHAND

जिला संवाददाता जितेंद्र कुमार

रांचीः संघ लोक सेवा आयोग( UPSC) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले एससी-एसटी उम्मीदवारों को राज्य सरकार ने एक लाख रुपये देने की घोषणा की है. यह राशि एकमुश्त मिलेगी. यह राशि उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा/साक्षात्कार की तैयारी के लिए दी जाएगी.

झारखंड सरकार ने पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों के लिए खास पहल की है. वैसे छात्र जो एससी-एसटी वर्ग से आते हैं और सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सरकार एक लाख रुपये की मदद करेगी.

सफल उम्मीदवार को कल्याण विभाग की ओर से यह राशि दी जाएगी. इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा. आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय की ओर से आवेदन संबंधी नोटिफिकेशन जारी हुआ है. झारखंड सरकार के कल्याण विभाग की ओर से प्रतिवर्ष यूपीएससी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले एससी-एसटी उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी के लिए एकमुश्त एक लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान किया गया है. साल 2021-22 के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

क्या है मापदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ मापदंड तय किये हैं. इस योजना का लाभ केवल एक बार ही लिया जा सकता है. एससी-एसटी उम्मीदवार जो एक बार पीटी परीक्षा पास किये हो और उन्हें एक बार यह राशि मिल गयी है तो दोबारा यह राशि नहीं दी जाएगी. योजना का लाभ लेने के लिए वैसे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे जिनकी सभी स्रोतों से वार्षिक आय ढाई लाख से ज्यादा नहीं हो. इसके साथ ही उम्मीदवार ने झारखंड से ही इंटर और ग्रेजुएशन पास किया हो. इसके अलावा राज्य सरकार या केंद्र सरकार की ओर से संचालित यूपीएससी जैसी किसी भी तरह की परीक्षा की तैयारी कराने वाले सरकारी कोचिंग से पढ़ाई नहीं की हो.

31 दिसंबर तक करे आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए 31 दिसंबर 2021 की शाम 5 बजे तक आवेदन किया जा सकता है. वेबसाइट www.jharkhand.gov.in और www.jstcdc.org.in पर दिए गए एप्लिकेशन फॉर्मेट को डाउनलोड कर भरना होगा. इसके साथ-साथ आवासीय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, शैक्षणिक प्रमाणपत्र के साथ यूपीएससी द्वारा निर्गत पीटी परीक्षा का एडमिट कार्ड और प्रारंभिक परीक्षा पास करने संबंधी प्रमाणपत्र सेल्फ अटेस्टेड कर के देना होगा.

यहां जमा करना है आवेदन

आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय. कल्याण कॉम्प्लेक्स, सेकेंड फ्लोर, बलिहार रोड, मोरहाबादी, झारखंड रांची – 834008 पर रजिस्टर्ड डाक या स्पीड पोस्ट से आवेदन भेज सकते हैं. उम्मीदवार कार्यालय अवधि में आवेदन सीधे जमा भी कर सकते हैं|

डिस्क्लेमर:- उपरोक्त खबर/आंकड़े संवाददाता द्वारा वेबसाइट पर सीधे पोस्ट किये गये है, सम्पादकीय टीम द्वारा एडिट व सत्यापित होना आवश्यक नहीं है |

Review UPSC पीटी निकालो, एक लाख रुपये ले जाओ.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love