कुडू के दुबांग पावर ग्रिड में 5 लाख के विद्युत उपकरण की चोरी वही 55 लाख के समान का क्षति का अनुमान

NH DESK JHARKHAND

कुडू। कुडू थाना क्षेत्र के सुदूरवर्ती ग्राम दुबांग में गुरुवार 21 अक्टूबर की रात अपराधियों ने जमकर उत्पात मचाया। करीब 10 की संख्या में पहुंचे अज्ञात लुटेरों ने पावर ग्रिड की सुरक्षा में तैनात दोनों गार्ड को बंधक बनाकर 33 केवी के 15 कॉपर आइसोलेटर पाइप, 11 केवी के 12 आइसोलेटर पाइप के अलावा एक पीटीआर से कुछ कॉपर तार जिसका अनुमानित कुल कीमत करीब 5 लाख रुपये का विद्युत उपकरण की चोरी की गई। साथ ही 5 एम भी ए के पावर ट्रांसफार्मर के कई बिजली उपकरण को छतिग्रस्त कर दिया। ओर 2500 लीटर तेल को बहा दिया जिसका कीमत लगभग 55 लाख बताया गया। सुबह करीब 3: 30 बजे तक लूट मचाने के बाद लुटेरे आराम से घटना को अंजाम देने के बाद सामान अपने साथ लाये पिकअप में लाद कर चलते बने। सुचना मिलने पर मौके पर कुडू थाना प्रभारी अनिल उराँव, एसआई सिद्धो मुर्मू ए एस आई संजय कुमार ने दल बल के साथ मौके पर पहुंचकर ज़रूरी पूछताछ की। साथ ही गहनता से जांच किये। पुलिस को घटनास्थल से हेक्सा ब्लेड,सबल और एक थैला मिला है जिसपर गणपति वस्त्रालय बाज़ार रोड कुजू रामगढ़ प्रिंट किया हुआ है पुलिस उसे अपने साथ ले गयी है। फिलहाल कुडू पुलिस तमाम बिंदुओं की जांच करते हुए मामले का अनुसंधान कर लुटेरों के धर-पकड़ में जुट गई है। घटना के वक़्त ग्रिड में मौजूद गार्ड महेंदर यादव और रामदास यादव ने बताया कि गुरूवार की रात करीब 9 : 30 बजे हथियार से लैस लगभग 10 की संख्या में जाली काटकर पहुंचे अपराधकर्मीयों ने बंदूक की नोक पर दोनों को बंधक बना लिया और रामदास यादव का मोबाइल छीन लिया। सुबह होने पर गार्ड ने चोरी की सुचना गोपी कृषणा इफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजिनियर अभिमन्यु बेहरा को दी। सुचना के बाद मौके पर पहुंचे सीनियर इंजिनियर सुरेश कुमार और हेड कोर्डिनेटर मुरली मोहन रेड्डी ने चोरी गए सामान का आकलन किया। जिसमे बताया गया कि 5 लाख के समान की चोरी एवं 55 लाख की कुल कीमत की समान को क्षति पहुंचाई गई।

इससे पूर्व भी चोर इस पावर ग्रिड को बना चुके हैं निशाना।

ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी बीते वर्ष 19 जनवरी की रात 17 पीस कॉपर पाइप और भारी संख्या में एबी स्विच सहित करीब डेढ़ लाख का सामान चोर खोलकर ले गए थे। और फिर सात माह बाद ही 8 अगस्त को अज्ञात लुटेरों ने थाना क्षेत्र के कुडू टीको स्थित पावर सब स्टेशन के कर्मियों को हथियार के बल पर बंधक बनाकर 12 लाख के विद्युत उपकरण की लूट की थी।

बिजली चालु रहती तो शायद चोरी नहीं होती साइट इंजिनियर।

काम करा रही कंपनी गोपी कृषणा इफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजिनियर अभिमन्यु बेहरा ने बताया कि एक वर्ष पहले ग्रिड बनकर तैयार है। लेकिन विभाग द्वारा हैंडओवर नही लिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि बिजली चालु रहती तो शायद चोरी की घटना नहीं होती या इतना ज़्यादा नुक्सान भी नहीं होता।

Review कुडू के दुबांग पावर ग्रिड में 5 लाख के विद्युत उपकरण की चोरी वही 55 लाख के समान का क्षति का अनुमान.

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Spread the love